डीमैट अकाउंट के नुकसान- (10 बडे़ नुकसान) | Demat Account Ke Nuksan | डिमैट अकाउंट नुकसान

क्या आप डीमैट अकाउंट के नुकसान के बारें में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढें। वर्तमान समय में लगभग सभी लोग डिमैट अकाउंट का प्रयोग कर रहे हैं और इस अकाउंट के माध्यम से अपने पैसे स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे हैं।

इसके साथ साथ लोग डिमैट अकाउंट में अपने इन्वेस्टमेंट को स्टोर करके रख रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिमैट अकाउंट के नुकसान क्या हैं? (Demat Account Ke Nuksan) क्योंकि किसी भी चीज में फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होता है।

अगर आप डीमेट अकाउंट के नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं तो इस वक्त सही जगह पर है। हालांकि, डीमैट अकाउंट के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। डीमैट अकाउंट के फायदे के बारें में हमने पिछले आर्टिकल में बताया है।

यहाँ हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डिमैट अकाउंट क्या है, डीमैट अकाउंट के नुकसान और डिमैट अकाउंट बंद कैसे करें इत्यादि जानकारी दे रहे हैं।

अतः डीमैट अकाउंट के नुकसान से जुड़ी यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढें। Disadvantages Of Demat Account

डिमैट अकाउंट क्या है- Demat Account Kya Hai

डिमैट अकाउंट एक नॉर्मल बैंक अकाउंट की तरह ही होता है लेकिन बैंक अकाउंट में पैसे रखे जाते है और डिमैट अकाउंट के माध्यम से शेयर बेचे या खरीदे जाते है।

आप बिना डिमैट अकाउंट का प्रयोग किए शेयर मार्केट में कोई भी शेयर ना ही बेच सकते हैं और ना ही खरीद सकते हैं।

आज से कुछ समय पहले डीमैट अकाउंट खुलवाने में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था और अलग-अलग दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे।

मगर आज जमाना बदल गया है और अब लोग घर बैठे बैठे अपने डीमैट अकाउंट शुरू कर सकते है। अभी गूगल प्ले स्टोर से कुछ एप्लीकेशन डाउनलोड करके डिमैट अकाउंट खोलकर शेयर बाजार में शेयर खरीद बेच सकते है।

हालांकि कुछ लोग जो शेयर बाजार में नए है, वो डीमैट एकाउंट के नुकसान को भी समझना चाहते है और इसके लिए कुछ जानकारी नीचे दी गई है।

इन्हें भी देखें- 👇

डीमैट अकाउंट के नुकसान

अगर आप डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं और डीमैट अकाउंट के नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको नीचे डीमैट अकाउंट से होने वाले कुछ मुख्य नुकसान के बारे में आपको बताते हैं। डीमैट अकाउंट के नुकसान निम्नलिखित हैं।

नुकसान 1. High Charges

जब आप अपना डीमैट अकाउंट खोल लेते हैं तो आपको कुछ फीस देनी होती है। उसके बाद लगातार आपको अपना डिमैट अकाउंट मेंटेन रखना होता है और हर साल कुछ पैसे देने होते हैं। ऐसे में अगर आपके डीमैट अकाउंट में शेयर नहीं है तो यह पैसे आपके अकाउंट से कटेंगे और आपके अकाउंट के सारे पैसे खत्म हो सकते हैं। यह डीमैट अकाउंट के नुकसान में से एक है।

नुकसान 2. शेयर की Value गिरना

आप इस बात को जानते होंगे कि शेयर मार्केट में हमेशा शेयर का दाम घटता और बढ़ता रहता है। अगर आप अपने किसी शेयर को डिमैट अकाउंट में लॉक कर रखे हैं और उस वक्त शेयर मार्केट में उस शेयर की कीमत घट रही है तो आपके डिमैट अकाउंट में रखे शेयर की वैल्यू और कीमत दोनों गिरने लगेगी। इसके बाद आपको अपना शेयर कम दामों में बेचना होगा और आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

नुकसान 3. चोरी होने का खतरा

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी जितने ज्यादा बड़ी है टेक्नोलॉजी को हैक करने वालों की संख्या भी उतनी ही ज्यादा बड़ी है। अगर आप अपने डीमैट अकाउंट की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपका डिमैट अकाउंट हैक हो सकता है और आपके शेयर की चोरी हो सकती है।

अगर आपके शेयर की चोरी होती है तो शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया क्या आपका सारा पैसा डूब जाएगा। इसलिए आप अपने डिमैट अकाउंट की सिक्योरिटी का खासकर ध्यान रखें और हमेशा अपने डिमैट अकाउंट कि सिक्योरिटी बढ़ाते रहें। यह भी Demat Account Ke Nuksan में से एक बड़ा नुकसान है।

नुकसान 4. अकाउंट मैनेज करना मुश्किल

डीमैट अकाउंट इस्तेमाल करने वाले सभी लोग अपने डीमैट अकाउंट की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं और मल्टीपल सिक्योरिटी की व्यवस्था रखते हैं। लेकिन जब आप मल्टीपल सिक्योरिटी की व्यवस्था रखते हैं तो आपको इसे मैनेज करने में बहुत ही ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

ऐसी अवस्था आपके डीमैट अकाउंट को सुरक्षा प्रदान जरूर करती है लेकिन इसे लगातार कुछ समय तक मेंटेन करना आपके लिए कड़ी चुनौती हो सकती है। इसलिए लगातार आपको अपना डीमैट अकाउंट मॉनिटर करना चाहिए।

नुकसान 5. शेयर ट्रेडिंग Charges

डीमैट अकाउंट के नुकसान की सीरीज में अगला नुकसान है- शेयर ट्रेडिंग शुल्क। जी हां, जब आप डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल कर किसी भी तरह का शेयर खरीदते हैं या बेचते हैं तो आपको ब्रोकरेज के रूप में कुछ कमीशन देना पड़ता है।

अगर आप कभी कभार अपना शेयर खरीदते या बेचते हैं तो आपको कम कमीशन देना पड़ेगा लेकिन अगर आप शेयर हमेशा बेचते या खरीदते रहते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा ब्रोकरेज देना पड़ सकता है और आपकी एक मोटी रकम ब्रोकरेज देने में ही लग सकती है।

नुकसान 6. Annual Maintenance चार्ज

जब आप अपना डीमैट अकाउंट बनाते है तो उस वक्त से ही आपके डिमैट अकाउंट का मेंटेनेंस चार्ज आपसे लिया जाने लगता है। यह मेंटेनेंस चार्ज आपसे हर साल में एक बार लिया जाता है।

अगर आप हमेशा डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं और शेयर खरीदते या बेचते हैं तो यह मेंटेनेंस चार्ज आपको महंगा नहीं पड़ेगा लेकिन आप कभी कभार शेयर खरीदे या बेचते हैं तो यह मेंटेनेंस चार्ज आपको महंगा पड़ सकता है। क्योंकि आपको बहुत कम शेयर बेचना या खरीदना है लेकिन मेंटेनेंस चार्ज आपको पूरे साल का देना पड़ता है।

डीमैट अकाउंट बंद कैसे करें- Demat Account Band Kaise Kare

अभी तक आपने डीमैट अकाउंट के नुकसान देखे। अब अगर आप डिमैट अकाउंट के नुकसान के बारे में जानकर डिमैट अकाउंट बंद करना चाहते हैं।

आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं और अपने डिमैट अकाउंट को बहुत ही आसानी से बंद कर सकते हैं।

  • डीमैट अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया हमेशा ऑफलाइन ही होती है और इसके लिए सबसे पहले आपको एनएसडीएल के डीपी ऑफिस में जाना है।
  • वहां जाने के बाद आपको डीमैट अकाउंट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स और डिमैट अकाउंट क्लोजिंग फॉर्म फॉर्म जमा करना होगा।
  • अगर आप चाहे तो डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के वेबसाइट से इस फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते हो।
  • इतना करने के बाद आपको यह फॉर्म सही सही भरना है और इस फॉर्म से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट अटैच कर एनएसडीएल के डीपी ऑफिस में जमा करना है।
  • जमा करने के कुछ दिन बाद आपका डीमैट अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

इन्हें भी देखें-

निष्कर्ष- डीमैट अकाउंट के नुकसान

आज हमने इस आर्टिकल में आपको Demat Account Ke Nuksan के बारे में बताया है। इसके अलावा हमने आपको डिमैट अकाउंट क्या है और डिमैट अकाउंट बंद कैसे करें- के बारे में भी जानकारी देने का प्रयास किया है।

ध्यान रहे, ऐंसा नहीं है कि डीमैट अकाउंट के नुकसान ही होते हैं। यदि आप डीमैट अकाउंट का सही तरीके से इस्तेमाल करतड हैं तो डीमैट अकाउंट के फायदे भी बहुत सारे हैं। डीमैट अकाउंट के फायदे जानने के लिए हमारा पिछला लेख पढें, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसे पढ़ने के बाद डिमैट अकाउंट से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

यदि आप डीमैट अकाउंट के फायदे के बारें में जानना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया और डिमैट अकाउंट से जुड़ी जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा जरूर करें।

अगर आप डिमैट अकाउंट से संबंधित कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment