बिटकॉइन को लीगल करेंसी के रूप में मान्यता देने वाला पहला देश कौन है- सटीक जवाब

क्या आप अभी जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन को लीगल करेंसी के रूप में मान्यता देने वाला पहला देश कौन है तो आपका स्वागत है.

जी हां, यहां हम बिटकॉइन यानी क्रिप्टोकरंसी से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब दे रहे हैं. बिटकॉइन को राष्ट्रीय मुद्रा के रूप में अपनाने वाला पहला देश कौन सा है?, बिटकॉइन को मान्यता देने वाला दूसरा देश कौन सा है?, दुनिया का पहला बिटकॉइन शहर कौन सा है?, पिज्जा पर 10,000 बिटकॉइन किसने खर्च किए? इत्यादि महत्वपूर्ण सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है.

बिटकॉइन यानी क्रिप्टो करेंसी अब दुनियाभर में मशहूर हो रही है। बहुत से लोग बिटकॉइन में निवेश करते हैं क्योंकि बिटकॉइन का भविष्य काफी अच्छा है. आइये, बिटकॉइन से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं.

बिटकॉइन को लीगल करेंसी के रूप में मान्यता देने वाला पहला देश कौन है

बिटकॉइन वैश्विक स्तर की मुद्रा है जिसको वर्तमान समय में कुछ देशों में कानूनी तौर पर भी लागू कर दिया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिटकॉइन को लीगल करेंसी के रूप में मान्यता देने वाला सबसे पहला देश सेंट्रल अमेरिका के अंतर्गत El Salvador (अल सल्वाडोर) है। इस देश ने आधिकारिक कानूनी तौर पर बिटकॉइन को करेंसी के रूप में जारी कर दिया है।

इन्हें भी देखें- 👇

बिटकॉइन को मान्यता देने वाला दूसरा देश कौन सा है?

बिटकॉइन को कानूनी रूप से मान्यता देने वाले देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मध्य अफ्रीकी गणराज्य देश का नाम आता है। अफ्रीका महाद्वीप के अंतर्गत है। 27 अप्रैल 2022 को किस देश ने बिटकॉइन को संवैधानिक स्वीकृति प्रदान कर दी है।

दुनिया का पहला बिटकॉइन शहर कौन सा है?

सेंट्रल अमेरिका के अंतर्गत अल सल्वाडोर El Salvador बिटकॉइन के शहर के रूप में भी जाना जाता है। यहां के राष्ट्रपति ने इस बात की घोषणा की थी कि इस देश को बिटकॉइन शहर बनाया जा रहा है।

पिज्जा पर 10,000 बिटकॉइन किसने खर्च किए?

यह काफी हैरान करने वाली बात है कि एक आदमी ने पिज्जा पर 10,000 बिटकॉइन खर्च कर दिए।

जी हां, लास्ज़लो हानेज़ नाम के व्यक्ति ने 22 मई 2010 को एक विशेष पिज़्ज़ा मंगवाने के लिए 10,000 बिटकॉइन खर्च किए थे। तब से 22 मई का दिन हैप्पी बिटकॉइन पिज़्ज़ा डे के रूप में मनाया जाता है।

इन्हें भी देखें- 👇

कौन सा देश सबसे पहले क्रिप्टोकरंसी अपनाता है?

पूरी दुनिया में अल साल्वाडोर नमक देश ने सबसे पहले क्रिप्टोकरंसी को अपनाया। यह देश अमेरिका में स्थित है।

कौन सा देश बिटकॉइन समर्थित बांडों से पहला बिटकॉइन शहर बनाने जा रहा है?

उत्तर- अल साल्वाडोर

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में बिटकॉइन को लीगल करेंसी के रूप में मान्यता देने वाला पहला देश कौन है, कौन सा देश सबसे पहले क्रिप्टोकरंसी अपनाता है…..!

इत्यादि बिटकॉइन अर्थात् क्रिप्टोकरंसी से जुड़े विभिन्न प्रश्नों का जवाब दिया गया। बिटकॉइन से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment